बुधवार, 13 दिसंबर 2017

आज की रात आसमान में सितारों की बारिश,उत्तर पूर्व राज्यो में दिखेगा अद्भुत नजारा।

आज की रात आसमान में सितारों की बारिश होगी,वैज्ञानिको के अनुसार आज  उल्का पिंडो के कई अंश पृथ्वी के विभिन्न वायुमंडल परतो से गुजरने की सम्भावना है  इसी दौरान आकर्षक आतिशबजी नजर आ सकती है अगर मौसम ने साथ दिया तो??अगर टूटते सितारे आपको आकर्षित करते हैं, तो बुधवार यानी की आज रात एक ज़बरदस्त शो के लिए तैयार हो जाइए. दरअसल आज यानी कि 13 दिसंबर की रात को टूटते सितारों की बारिश होने वाली है. इस चमत्कार को देखने के लिए किसी टेलीस्कोप की ज़रूरत नहीं होगी.रात्रि में 12 बजे के बाद आकर्षक नजारा देखने को मिल सकता है।
आसमान में होने वाली इस घटना को 'जेमिनिड्स' कहा जाता है. 'जेमिनिड्स' में कई तारे और उल्का झुंड में धरती पर बरसते हुए दिखाई देते हैं. यह खूबसूरत नजारा 13 और 14 दिसंबर की रात को दुनिया के लगभग हर इलाके में देखा जा सकेगा.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह उल्कापात या मीटियोर की ये बारिश सालना प्रक्रिया है. यह हर साल दिसंबर में होती है. इस बार 13 और 14 तारीख को ये अपनी चरम पर होगी.

इसे विश्व के उत्तरी हिस्सों के सभी देशों में नग्न आंखों से से देखा जा सकेगा. यह अंतरिक्ष के उन खूबसूरत पलों में से है, जिन्हें देखने के लिए लोग बेताब रहते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें