शुक्रवार, 2 फ़रवरी 2024

*मेरी पॉलिसी मेरे हाथ शुभारंभ कार्यक्रम**जिला कलक्टर ने पॉलिसी वितरण कर किया शुभारंभ*

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत रबी 2023 24 में बीमित कृषकों को ग्राम पंचायत कीटनोद में जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव द्वारा फसल बीमा की पॉलिसी का वितरण कर कृषकों को सभी फसलों का बीमा कराने एवं जागरूक रहने की अपील की।

जिला कलक्टर सुशील कुमार यादव ने ग्राम पंचायत कीटनोद में आयोजित मेरी पॉलिसी मेरे हाथ शुभारंभ कार्यक्रम में कृषकों को संबोधित करते हुए कहा कि कृषक प्रत्येक मौसम से पहले संबंधित बैंक या सहकारी समिति में जाकर यह सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा जो फसल बोई जा रही है उसी का प्रीमियम काटा जा रहा है। प्रीमियम में किसी प्रकार का अंतर होने पर तत्काल उसमें सुधार कराए। उन्होंने एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के प्रतिनिधि को सभी बीमा कराने वाले कृषकों की सूची ग्राम पंचायत में चस्पा करने के निर्देश दिए। 
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक कृषि वीरेन्द्र सिंह सोलंकी ने बताया की लगभग नब्बे प्रतिशत कृषक फसल बीमा कराते हैं। ग्राम पंचायत कीटनोद में 390 कृषकों द्वारा फसल बीमा करवाया गया है। जिले की सभी ग्राम पंचायत जहां रबी फसलों की बुवाई हुई हैं उनमें पॉलिसी वितरण तथा बीमा पाठशाला का आयोजन फरवरी माह में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कृषकों को खरीफ में बीमित राशि का 2 प्रतिशत तथा रबी में बीमित राशि का 1.5 प्रतिशत प्रीमियम देना होता है साथ ही वाणिज्यिक फसल जीरा एवं ईसबगोल में प्रीमियम 5 प्रतिशत है, जिसमें शेष प्रीमियम का भुगतान केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें